RGI : CURRENT EVENTS



20-03-2019 : राधारमण फैकल्टीज ने जाने बिजनेस डेवलपमेंट के स्टेप्स



राधारमण फैकल्टीज ने जाने बिजनेस डेवलपमेंट के स्टेप्स
भोपाल। राधारमण समूह परिसर में नेशनल साइंस एण्ड टेक्नालॉजी एंटरप्रेन्यरशिप डेवलपमेंट बोर्ड व एमपीकॉन के सहयोग से चल रहे फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के दूसरे दिन फैकल्टी मेम्बर्स को बिजनेस डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों के बारे में बताया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य समूह में मौजूद फैकल्टी मेम्बर्स को एन्टरप्रेन्योरशिप स्किल्स के बारे में प्रशिक्षित करना है ताकि वे इन स्किल्स को विद्यार्थियों को सिखा सकें।
कार्यक्रम के प्रथम वक्ता संजय कुश्वाह ने फूड प्रोसेसिंग उद्योग के उदाहरण से समझाया कि कैसे कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में होने वाले कृषि उत्पादन को कारोबार में तब्दील कर सकता है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में सोयाबीन, मसाले और जड़ी बूटियों की उपलब्धता है जिससे विभिन्न उत्पादों का निर्माण और मार्केटिंग की जा सकती है। इनसे निर्मित उत्पादों के बाजार का आंकलन, निर्माण प्रक्रिया, पैकेजिंग, मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन के बिजनेस मॉडल को उन्होंने समझाया। 
एक अन्य विशेषज्ञ दीपक मिश्रा ने मार्केटिंग स्टेटेजी कैसे बनाई जाए इस विषय पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोई भी कारोबार मार्केटिंग के बिना आगे नहीं बढ़ सकता। मार्केटिंग प्लान प्रोडक्ट, प्राइस, प्लेस और प्रमोशन से मिलकर बनता है। इसलिए कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केटिंग संबंधी रिसर्च करना बहुत जरूरी है। 
समूह के सीनियर डायरेक्टर डॉ. पी.के. लाहिरी ने बिजनेस के साइंटिफिक आउटलुक, सस्टेनेबल बिजनेस आइडिया और एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में आ रहे नवीनतम बदलावों के बारे में चर्चा की। 
समूह के चेयरमेन आर आर सक्सेना ने दूसरे दिन के सत्र का उद्घाटन करते हुए कहा कि कारोबारी सफलता के चलते भारत आज पूरे विश्व में एक ताकतवर अर्थव्यवस्था के रूप में उभरकर आया है। अब समय आ गया है कि हमें नौकरी से ज्यादा अपना कारोबार स्थापित करने की दिशा में सोचना चाहिए।

Posted By :
 

CURRENT EVENTS

                राधारमण फैकल्टीज ने जाने बिजनेस ड - 20-03-2019                




                राधारमण फैकल्टीज ने जाने बिजनेस ड - 20-03-2019                




                राधारमण फैकल्टीज ने जाने बिजनेस ड - 20-03-2019